12 Best Adhyatmik Books आध्यात्मिक पुस्तक कलेक्शन - हमारी विरासत
12 Best Adhyatmik Books आध्यात्मिक पुस्तक कलेक्शन

12 Best Adhyatmik Books आध्यात्मिक पुस्तक कलेक्शन

आध्यात्मिक पुस्तकें(Adhyatmik Book), जिन्हें आध्यात्मिक पुस्तकों के रूप में भी जाना जाता है, ऐसी पुस्तकें हैं जो वास्तविकता की प्रकृति, जीवन के अर्थ और आत्मज्ञान के मार्ग से संबंधित हैं। वे किसी भी धार्मिक या दार्शनिक परंपरा से हो सकते हैं, लेकिन वे सभी पाठकों को खुद को और दुनिया में उनके स्थान को गहरे स्तर पर समझने में मदद करने के अपने सामान्य लक्ष्य से एकजुट हैं।

आध्यात्मिक पुस्तकें(Adhyatmik Books):-

यदि आप अपनी स्वयं की आध्यात्मिकता की खोज में रुचि रखते हैं, या यदि आप अधिक सार्थक और पूर्ण जीवन जीने के बारे में कुछ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो यहां 25 सर्वश्रेष्ठ आध्यात्मिक पुस्तकें हैं जिन्हें आपको पढ़ना चाहिए. ये पुस्तकें पूर्व के प्राचीन ज्ञान से लेकर पश्चिमी विचार की आधुनिक शिक्षाओं तक, आध्यात्मिकता पर व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती हैं। चाहे आप एक अनुभवी साधक हों या अभी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हों, इस सूची में निश्चित रूप से एक ऐसी पुस्तक होगी जो आपको पसंद आएगी।

1) भगवद गीता:– भगवद गीता हिंदू धर्म में सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक है। यह योद्धा राजकुमार अर्जुन और उनके सारथी कृष्ण, जो सर्वोच्च प्राणी भी हैं, के बीच एक संवाद है। इस संवाद में, कृष्ण अर्जुन को वास्तविकता की प्रकृति, जीवन के अर्थ और मुक्ति के मार्ग पर निर्देश देते हैं।

2) पतंजलि के योग सूत्र: पतंजलि का योग सूत्र योग दर्शन का मूलभूत ग्रंथ है। यह योग के अभ्यास के लिए एक संक्षिप्त और व्यवस्थित मार्गदर्शिका है, जिसमें इसके लाभ, तरीके और लक्ष्य शामिल हैं।

3) श्रीमद् भागवत(shrimad Bhagwat) या भागवत महापुराण:- नारद जी की प्रेरणा से वेद व्यास जी  ने श्रीमद् भागवत(shrimad Bhagwat) ग्रन्थ लिखा। श्रीमद् भागवत(shrimad Bhagwat) या भागवत महापुराण 18 विभिन्न पुराणों में से 5 वें प्रमुख पुराण हैं। इसमें 12 अलग-अलग स्कन्द ,335 अध्याय  और लगभग 18,000 श्लोक शामिल हैं। अन्य पुराणों के समान, श्रीमद् भागवत ऋषि वेद व्यास द्वारा लिखे गए हैं। ऋषि शुकदेव जी, जो वेद व्यास के बेटे थे उन्होंने श्रीमद् भागवत को राजा परीक्षित को सुनाया था। राजा परीक्षित वो जिनको ऋषि श्रुंगी द्वारा 7 दिनों में तक्षक साँप द्वारा मारे जाने के लिए शाप दिया गया था।

3) श्री राधा- कृष्ण कृपा कटाक्ष:- जब आप इस श्री राधा कृष्ण कृपा की आध्यात्मिक किताब अपने हाथो में लेंगे तो आप प्रेम , कृपा का अनुभव जरूर करेंगे। इसे आप अपने साथ कही भी ले जा सकते है और जब मन करे तो पढ़ सकते है। इसमें गोपी गीत भी है जो हिंदी अर्थो के साथ है , इसमें ब्रज चौरासी कोस यात्रा भी है। जिसे आप रोज़ पढ़ सकते है। और मानसिक ब्रज यात्रा भी कर सकते है। 108 राधा-कृष्ण के सम्मलित नाम के साथ और भी बहुत कुछ है। । ये एक छोटा सा वृन्दावन आपके साथ हमेशा रह सकता है.

cropped-radha-kripa-kataksh-book-pic-1.jpg

4) उपनिषद:– उपनिषद दार्शनिक ग्रंथों का एक संग्रह है जो हिंदू वैदिक परंपरा का हिस्सा हैं। वे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाते हैं, जिसमें वास्तविकता की प्रकृति, आत्मा और व्यक्ति और परमात्मा के बीच संबंध शामिल हैं।

5) JEEVAN KE ADHBHUT RAHASYA (HINDI):-

6) Ikigai (Hindi):-

7) Safalta Ke 7 Adhyatmik Niyam (Hindi) :-

8) Sunderkand Paperback:-

9) Bacchon Ka Sampurna Vikas Kaise Karen:-

10) Himalaya Ki Atma – Ek Satyanveshak Ki Kahani

11) Gautam Buddha:-

12) Saans Ke Rahasya:-

ये पुस्तकें spirituality पर व्यापक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती हैं, पूर्व के प्राचीन ज्ञान से लेकर पश्चिमी विचार की आधुनिक शिक्षाओं तक। चाहे आप एक अनुभवी साधक हों या अभी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हों, इस सूची में एक ऐसी पुस्तक जरूर होगी जो आपके साथ प्रतिध्वनित होगी।

Related Searches:-

  • #adhyatmik books in hindi pdf
  • best spiritual books in hindi pdf
Leave your comment
Comment
Name
Email