Awesome 50 Interesting facts about India

जानते हैं आप देश बदल रहा है, प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। साथ ही परिवर्तन की लहर भी दौड़ चुकी है। ऐसे में तमाम लोग सिर्फ सिस्‍टम को गालियां देना पसंद करते हैं। यूं कहिये कि जब बात जब देश की आती है, तो अधिकांश लोगों की सोच नकारात्‍मक होती है।

तमाम ऐसे हैं, जो घर, दुकान पर बैठे-बैठे या सड़क किनारे पान या चाय की दुकान पर खड़े होकर देश के सिस्‍टम को गालियां देते हैं। सच पूछिए तो गालियां देने से कुछ नहीं होने वाला। एक सकारात्‍मक सोच विकसित करनी ही होगी, क्‍योंकि तभी आप देश की तरक्‍की में हाथ बंटा पायेंगे।

यह सकारात्‍मक सोच आयेगी अपने देश के इतिहास के पन्‍ने पलटने से। काले अध्‍यायों के साथ तमाम ऐसे अध्‍याय भी हैं, जो देश का गौरव बने। जिन पर हम गर्व कर सकते हैं। देश के लिये एक सकारात्‍मक सोच विकसित करने के लिये ही हम आपके सामने रख रहे हैं देश के बारे में 40 तथ्‍य, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। या हो सकता है ये तथ्‍य जानने के बाद आपके होश उड़ जायें।

आज इस पोस्ट में हम आपको भारत के बारे में रोचक तथ्य(Intresting facts about India) के बारे में  बताया गया है.:-

1) ‘हिंदुस्तान’ नाम(Hindustan Name):-

‘हिंदुस्तान’ नाम सिंधु और हिंदु को मिला कर बना है, जो कि हिंदुओं की भूमि के संदर्भ में है। अधिकारिक संस्कृत नाम हिंदुस्तान का ‘भारत गणराज्य’ है। जिसे आज लोग केवल ‘भारत’ ही कहते हैं।

2) ‘इंडिया’ नाम की उत्पत्ति(Origin of the name ‘India’):-

‘इंडिया’ नाम की उत्पत्ति इंड्यूस नाम की नदी से हुई है जो कि इंड्यूस वैली की घाटियों में बहा करती थी।

3) कितना बड़ा है भारत:-

भारत विश्व में सबसे बड़े आकार वाले देशों की लिस्ट में सातवें नंबर पर है।

4) सांप सीढ़ी का खेल :-

सांप सीढ़ी का खेल ,तेरहवीं शताब्दी .में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे। इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे। इस खेल को कौडियों तथा पांसे के साथ खेला जाता था। आगे चल कर इस खेल में कई बदलाव किए गए, परन्तु इसका अर्थ वहीं रहा अर्थात अच्छे काम लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकिबुरे काम दोबारा जन्म के चक्र में डाल देते हैं।

5) जंतर मंतर :-

जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनाई गई जंतर मंतर संसार की सबसे बड़ी पत्थर निर्मित वेधशाला है।

6) भास्कराचार्य ने:-

भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले धरती द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।

7) विश्वविद्यालय:-

700 ईसा पूर्व में भारत का पहला विश्वविद्यालय तक्षिला खुला था जिसमें से पढ़े हुए हजारों छात्रों ने विश्व के कोने-कोने में देश की खुशबू फैलायी।

8) सबसे बड़ी डाक व्यवस्था:-

विश्व की सबसे बड़ी डाक व्यवस्था केवल भारत के ही पास है।

9) वाराणसी :-

देश की पवित्र नगरी वाराणसी विश्व का सबसे पुराना शहर है।

10) सबसे पुरानी सभ्‍यता :-

भारत की सभ्‍यता विश्‍व में सबसे पुरानी है, यहां तक की विश्‍व के कई प्राचीनम स्‍थान और इमारतें भारत में हैं। भारत के प्राचीन साम्राज्‍य मिश्र और मेसोपोटामिया से भी पहले के हैं।

11) सबसे बड़ी फिल्‍म इंडस्‍ट्री:-

विश्‍व की सबसे बड़ी फिल्‍म इंडस्‍ट्री भारत में हैं। ज्‍यादा फिल्‍में बॉलीवुड में बनती हैं, देश के अन्‍य कई स्‍टूडियों में भी फिल्‍मों का निर्माण होता है।

12) जीरो का निर्माण:-

गणित में सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण नंबर ‘जीरो’ की अवधारणा भारत ने ही दुनिया को दी।

13) सबसे बड़ा मॉन्‍टेसरी स्‍कूल:-

भारत में ही विश्‍व का सबसे बड़ा मॉन्‍टेसरी स्‍कूल है। वो है लखनऊ का सिटी मोन्‍टेसरी स्‍कूल, जिसमें विद्यार्थियों की संख्‍या लगभग 26000 है।

14) केले का सर्वाधिक निर्यात:-

विश्‍व में केले का सर्वाधिक निर्यात भारत ही करता है। दूसरे स्‍थान पर ब्राजील है।

15) दूध का उत्‍पादन:-

भारत में विश्‍व का सर्वाधिक उत्‍पादन किया जाता है।

16) शाकाहार:-

भारत में शाकाहारियों की संख्‍या विश्‍व में सर्वाधिक हैं।

17) सर्वाधिक पर्वत श्रंखलाएं:-

भारत के हिमालय स्थित है। इसके अलावा यहां पर पर्वत श्रंखलाएं लगभग 1500 मील में फैली हुई हैं जो कि 23, 600 फीट तक ऊंची हैं।

18) सबसे ज्‍यादा श्रद्धालु:-

तिरूपति स्थित विष्‍णु मंदिर दुनिया का एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां सबसे ज्‍यादा श्रद्धालु आते हैं। यहां वेटिकन और मक्‍का से भी श्रद्धालु आते हैं।

19) धार्मिक संग्रह:-

हर 12 साल के बाद इलाहाबाद में कुंभ मेला का आयोजन होता है। कुंभ मेला दुनिया में एक मात्र ऐसा मेला है जहां धर्म के नाम पर सबसे ज्‍यादा लोगों आते हैं।

20) बृहादेश्‍वर मंदिर:-

बृहादेश्‍वर मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है जहां शिव भगवान की सवारी नंदी की सबसे बड़ी मूर्ति है। उसकी उंचाई जो 13 फिट की जगह में बनी हुई है। इस मंदिर का निर्माण कई हजार साल पहले हुआ था।

21) सबसे ऊंचा मैदान:-

दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट स्‍टेडियम हिमाचल प्रदेश में है। ये स्‍टेडियम समुद्र तल से 24 हजार मीटर उपर बना है।

22) भारत हीरों का एक मात्र स्त्रोत था :-

1896 तक भारत हीरों का एक मात्र स्त्रोत था और आधुनिक समय में हीरों के सबसे बड़े उपभोक्ता देशों में भारत तीसरे स्थान पर है। पहले व दूसरे स्थान पर क्रमशः अमेरिका और जापान हैं।

23) सबसे बड़ा लोकतंत्र:-

दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत में है। भारत में सबसे ज्‍यादा मतदाता है और चुनाव में होने वाले खर्चों के मामले में भी भारत सबसे आगे है।

24) सोना खरीदने में भारत सबसे आगे:-

दुनिया में सोना खरीदने के मामले में भारत सबसे आगे है। सोने को भारत की संस्‍कृति का सबसे अहम भाग माना जाता है चाहें वो उपहार के तौर पर हो या फिर किसी शादी समारोह में प्रयोग में लाया जाना हो।

 25) विभिन्‍न विचारधारा:-

भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जहां अलग-अलग धर्मां के लोग एक साथ रहते हैं। हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म इन सबका जन्‍म भारत में ही हुआ था।

26) हिंदू:-

भारत में हिंदू धर्म के लोग ज्‍यादा है। सबसे ज्‍यादा त्‍योहार और छुट्ठियां भारत में ही मनाए जाते हैं।

27) भारत में ही उत्‍पन्‍न हुआ :-

सांप और सीढ़ी का यह अनोखा खेल भी हमारे भारत में ही उत्‍पन्‍न हुआ था। इसके खेल के पीछे भलाई और दुराचार कि शिक्षा छुपी हुई है।

28) लूडो:-

भारत में पचीसी का जन्‍म 6 वीं शताब्दी में हुआ था। आप को यह जान कर हैरानी होगी कि इस खेल के चित्र के सबूत अजंता की गुफाओं में आज भी मौजूद हैं। यह खेल भारत के मुगल सम्राटों द्वारा बहुत पसंद किया जाता था।

29) गणित:-

ट्रिगनोमे‍ट्री, कैल्क्यलस और बीजगणित के लिये भारतीयों ने उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। भारत में ही 100 ईसा पूर्व में दशमलव प्रणाली का आविष्‍कार किया गया था।

30) चिकित्सा प्रगति:-

भारत में लगभग 2,600 साल पहले सुश्रुत द्वारा सर्जरी की जाती थी। इन्‍होनें आयुर्वेद विकसित की है और कई जटिल सर्जरी और ऑपरेशन का रिकॉर्ड बनाया है।

31) बड़े व्‍यापार:-

विनोद खोसला, को-फाउंडर सन माइक्रोसिस्टम्स और राजीव गुप्ता हेवलेट-पैकर्ड के जीएम हैं। कई ऐसी कंपनियां हैं जिनकी स्‍थापना या फिर वे खुद ही भारतीयों दृारा चलाई जा रही हैं।

 32) अमेरिका में 12% वैज्ञानिक भारतीय हैं और नासा में 36% वैज्ञानिक भारतीय हैं.

33) आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे ,आरंभिक चिकित्सा शाखा है। इस शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।

34)  विश्व में 22 हजार टन पुदीने के तेल का उत्पादन होता है, इसमें से 19 हजार टन तेल अकेले भारत में निकाला जाता है।

35) ‘पाई’ की कीमत, संसार में सबसे पहले, छठवीं शताब्‍दी में, भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारा पता की गई थी.

36) भारत में पाई जानेवाली 1,000 से अधिक आर्किड प्रजातियों में से 600 से भी अधिक केवल अरुणाचल प्रदेश में पाई जाती हैं।

38) अमेरिका में 38% डॉक्टर भारतीय हैं.

39) कुंग फू के जनक तत्मोह या बोधिधर्म नामक एक भारतीय बौद्ध भिक्षु थे जो 500 ईस्वी के आसपास भारत से चीन गए।

40) भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर बेचता है।

41) भारतीय रेल कर्माचारियों की संख्या के आधार पर संसार की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें 16 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

42)  जैसलमेर का किला संसार का एकमात्र ऐसा अनोखा किला है जिसमें शहर की लगभग 25 प्रतीशत आबादी ने अपना घर बना लिया है।

43) भारत विश्व का सबसे बड़ा चाय उत्पादक और उपभोक्ता है। यहाँ विश्व की 30% चाय उतपादित होती है जिसमें से 25% यही उपयोग की जाती है।

44) कमल के फूल को भारत के साथ साथ वियतनाम के राष्ट्रीय पुष्प होने का गौरव भी प्राप्त है।

45) भारत में बंदरों की गिणती 5 करोड़ है.

46) पेंटियम चिप का आविष्कार ‘विनोद धाम’ ने किया था। (आज दुनिया के 90% कम्प्युटर इसी से चलते हैं)

47) माइक्रोसॉफ़्ट के 34% कर्मचारी, आईबीएम के 28% और इंटेल के 17% कर्मचारी भारतीय हैं.

48) शतरंज की खोज भारत में की गई थी।

49) भारत के बंगलुरु नगर में 2,500 से अधिक सॉफ्टवेयर कंपनियों में 26,000 से अधिक कंप्यूटर इंजीनियर काम करते हैं।

50)  सबीर भाटिया ने हॉटमेल बनाई. (हॉटमेल दुनिया का न.1 ईमेल प्रोग्राम है)

हमने आपको भारत के बारे में रोचक तथ्य(Intresting facts about India) के बारे में बताया। जो की बहुत ही खास है जिन पर हम गर्व कर सकते हैं। वैसे तो बहुत ही  ऐसी बात है जो हमारे देश को खास बनती है।

कौन कहता है नदियों के दोनों किनारे कभी मिल नहीं सकते हैं

 

 

 

 

Leave a Reply