जाने भारत में कितने राज्य है उसकी खूबी क्या है और वो क्यों प्रसिद्द है ?

जाने भारत में कितने राज्य है उसकी खूबी क्या है और वो क्यों प्रसिद्द है ?

हम युवाओ को ये जरूर जानना चाहिए की भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक असाधारण इतिहास और संस्कृति है। जो इस देश को बहुत ही खास बनाती है। जो अपन देश के नागरिक को और बाहर के लोगो को आकर्षित करने में कभी भी विफल नहीं होते हैं। भारत में कितने राज्य है। भारत में 28 राज्य(States), 8 केंद्र शासित( Union territories ) प्रदेशों की भूमि है।

India Map With Details
  • केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा राष्ट्रपति को उसके द्वारा नियुक्त प्रशासक के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। भारत के सभी राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में एक से बढ़कर एक अनोखी जनसांख्यिकी, इतिहास और संस्कृति, पहनावा, त्योहार, भाषा आदि हैं।

राज्य और राजधानिया (States and Capitals):-

भारत के 28 राज्य है और उनकी अपनी अलग ही खासियत है और अपने विवध संस्कृति के लिए प्रसिद्द है और सबकी टैग लाइन अलग है।

  1. आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh ):- The Essence of Incredible India(tagline) – capital– हैदराबाद (Hyderabad)
  2. अरुणाचल प्रदेश(Arunachal Pradesh ):- The Land of Dawnlit Mountains- (tagline)- capital – ईटानगर(Itanagar)
  3. असम (Assam) :- The Awesome Assam – capital -दिसपुर(Dispur)
  4. बिहार( Bihar):- Blissful Bihar- capital -पटना-(Patna)
  5. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh):- Full of Surprises – capital -रायपुर(Raipur)
  6. गोवा ( Goa ):- A Perfect Holiday Destination – capital -पणजी(Panaji)
  7. गुजरात ( Gujarat): Vibrant Gujarat – capital -गांधीनगर(Gandhinagar)
  8. हरियाणा (Haryana):- A pioneer in Highway Tourism- capital -चंडीगढ़(Chandigarh)
  9. हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh):- Unforgettable Himachal- capital – शिमला(Shimla)
  10. झारखंड(Jharkhand):- A New Experience- capital – रांची(Ranchi)
  11. कर्नाटक(Karnataka):- One state Many Worlds- capital – बंगलोर(Bangalore)
  12. केरल(Kerala):- God’s Own Country- capital – तिरुवनंतपुरम(Thiruvananthapuram)
  13. मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh):- The Heart of Incredible India- capital -भोपाल(Bhopal)
  14. महाराष्ट्र(Maharashtra):-Unlimited- capital -मुंबई(Mumbai)
  15. मणिपुर(Manipur):- Jewel of Incredible India – capital -इंफाल(Imphal)
  16. मेघालय(Meghalaya):- Half Way To Heaven- capital – शिलांग(Shillong)
  17. मिजोरम(Mizoram):- capital – आइजोल(Aizawl)
  18. नगालैंड(Nagaland):- capital – कोहिमा(Kohima)
  19. ओडिशा(Odisha):- The Soul of Incredible India- capital – भुवनेश्वर(Bhubaneshwar)
  20. पंजाब(Punjab):- India Begins Here- capital – चंडीगढ़(Chandigarh)
  21. राजस्थान(Rajasthan):- The Incredible State of India- capital – जयपुर(Jaipur)
  22. सिक्किम(Sikkim):- Small But Beautiful- capital – गंगटोक((Gangtok))
  23. तमिलनाडु( Tamil Nadu):- Enchanting Tamil Nadu- capital – चेन्नई(Chennai)
  24. तेलंगाना(Telangana):- It’s all in it- capital – हैदराबाद(Hyderabad)
  25. त्रिपुरा(Tripura):- Visit Agartala- capital – अगरतला
  26. उत्तराखंड(Uttarakhand):- Exploring Uttarakhand- capital -देहरादून(Dehradun)
  27. उत्तर प्रदेश(Uttar Prades):- Amazing Heritage Grand Experiences- capital – लखनऊ(Lucknow)
  28. पश्चिम बंगाल(West Bengal):- Beautiful Bengal- capital – कोलकाता(Kolkata)

8 केंद्र शासित( Union territories ):-

8 केंद्र शासित( Union territories ) प्रदेशों द्वारा राष्ट्रपति को उसके द्वारा नियुक्त प्रशासक के माध्यम से प्रशासित किया जाता है।

  1. अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह(Andaman and Nicobar Islands):- capital – पोर्ट ब्लेयर(Port Blair)
  2. चंडीगढ़(Chandigarh):- capital – चंडीगढ़(Chandigarh)
  3. दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव(Dadra and Nagar Haveli and)
  4. दिल्ली सरकार एन.सी.टी.(The Government of NCT of Delhi):- दिल्ली-(Delhi)
  5. जम्मू और कश्मीर(Jammu & Kashmir)- (श्रीनगर-एस *, जम्मू-डब्ल्यू *)-(Srinagar-S, Jammu-W)
  6. लद्दाख(Ladakh):- Capital– लेह(Leh)
  7. लक्षद्वीप(Lakshadweep):- Capital – (Kavaratti)
  8. पुडुचेरी(Puducherry)

राज्यों और केंद्र शासित-असाधारण इतिहास और संस्कृति

आंध्र प्रदेश(Andhra Pradesh ) :-

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) हमारी विरासत का एक अभिन्न अंग है। देखे यहाँ के प्रसिद्द जगहों को और यहाँ की संस्कृति, पहनावा और आध्यात्मिक स्थान को जो अपने आप में बहुत खास है। कृष्णा-गोदावरी डेल्टा क्षेत्र को ऐतिहासिक रूप से “राइस बाउल ऑफ इंडिया ” कहा जाता है, हालांकि इसी शब्द का उपयोग छत्तीसगढ़ के लिए भी किया जाता है।

अरुणाचल प्रदेश :-

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) भारत के प्राकृतिक विरासत से सम्पन राज्य है। यहाँ पहाड़ियों की सुंदरता आपको एक शांति का अनुभव कराती है।
अपनी प्राचीन सुंदरता और हरे भरे जंगलों के लिए जाना जाता है, राज्य को ‘उगते सूरज की भूमि’ के रूप में भी जाना जाता है।

असम :-

असम(Assam) पूर्वोत्तर भारत में एक ऐतिहासिक विरासत से भरा राज्य है। जो अपने वन्य जीवन, पुरातत्व स्थलों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है। पश्चिम में, गुवाहाटी, असम का सबसे बड़ा शहर, रेशम बाज़ारों और पहाड़ी कामाख्या मंदिर प्रसिद्द है।

बिहार :-

बिहार(Bihar) पूर्वी भारत का एक राज्य है, जो बौद्ध तीर्थ स्थल के विरासत का केंद्र है। बोधगया के महाबोधि मंदिर में बोधि वृक्ष शामिल हैं, जिसके तहत बुद्ध भगवान ने ध्यान लगाया था।

छत्तीसगढ़ :-

छत्तीसगढ़(chhattisgarh) मध्य भारत का एक विशाल वन वाला राज्य है जो अपने मंदिरों और झरनों के लिए जाना जाता है। राजधानी रायपुर के पास, महानदी नदी पर सिरपुर शहर में लाल-ईंट लक्ष्मण (लक्ष्मण) मंदिर है,

गोवा :-

भारत में पार्टी कैपिटल के नाम से मशहूर गोवा पब, समुद्रतट और नाइट पार्टी के साथ-साथ खूबसूरत जगहों के लिए मशहूर है।

गुजरात :-

ये समृद्ध राज्‍य खाने जैसे ढोकला और फाफडे के अलावा गरबा और डांडिया जैसे नृत्‍य के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा ये राज्‍य अपने व्‍यापार कौशल के लिए भी जाना जाता है। यहां पर कई विश्‍व प्रसिद्ध और सफल व्‍यापारी रहते हैं।

हरियाणा :-

इसे ईश्‍वर का घर भी कहा जाता है। अपनी जीवंत संस्‍कृति के लिए मशहूर ये राज्‍य में गाय, दूध और खेती के लिए भी लोकप्रिय है। हरियाणा ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री के लिए भी प्रसिद्ध है।

हिमाचल प्रदेश :-

हिमाचल प्रदेश के लोग अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और मूल्यों के लिए जाने जाते हैं। पहाड़ी लोगों द्वारा सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, हालांकि हिंदी राज्य की आधिकारिक भाषा है। पहाड़ी संस्कृत की एक शाखा है। हिंदू धर्म हिमाचल प्रदेश के लोगों द्वारा प्रचलित प्रमुख धर्म है और यह पहाड़ी क्षेत्र हिंदू भगवान शिव और देवी पार्वती का निवास है, इस क्षेत्र में बहुत सारे मंदिर हैं।

झारखंड(:-

झारखंड शुरू में बिहार का एक हिस्सा था और इसका मतलब जंगल की भूमि भी है। झारखंड के लोग विभिन्न जनजातियों के हैं। जनजातीय आबादी के बीच, मुंडा सबसे शुरुआती प्रमुख आदिवासी बसे थे .झारखंड के लोग अपनी आदिवासी संस्कृति और परंपराओं का सख्ती से पालन करते हैं।

कर्नाटक

कर्नाटक ने अपनी विविध धार्मिक परंपराओं के लिए विख्यात है। साथ ही अपने प्रसिद्ध इतिहास के साथ राज्य और लोगों को राज्य के लिए एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत प्राप्त करने में मदद की है।

केरल :-

केरल को भगवान के अपने देश के रूप में जाना जाता है, जिसमें जातीय मूल्यों और संस्कृतियों के साथ मलयाली के इतिहास में एक अद्भुत परंपरा है। हिंदू धर्म, ईसाई और मुसलमानों के अलावा बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म और यहूदी धर्म भी बहुत कम अनुपात में हैं।

मध्य प्रदेश :-

मध्य प्रदेश अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है जहां सभी भारतीय संस्कृति का सार है। इन लोगों की संस्कृति बहुत रंगीन है और इसमें विभिन्न आयाम हैं जो विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं और कलाओं और शिल्पों के परिणाम हैं और इसके बाद लोगों के विभिन्न मिश्रण हैं। मध्य प्रदेश के लोगों को संस्कृति और परंपरा के उच्चतम स्वादों का पालन करने के लिए कहा जाता है।

महाराष्ट्र :-

मुंबई की चॉलों से लेकर बॉलीवुड तक के लिए मशहूर महाराष्‍ट्र में प्राचीन गुफाएं भी प्रसिद्ध हैं। यहां पर गणेश उत्‍सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्‍ट्र एक ऐसा राज्‍य है जहां पर्यटकों को चकित कर देने वाली कई चीज़ें मिलेंगीं। इसे महान शासकों जैसे शिवाजी और दादा साहेब फाल्‍के के लिए भी जाना जाता है।

मणिपुर :-

मणिपुरी नृत्‍य के लिए लोकप्रिय ये राज्‍य अपनी समृद्ध संस्‍कृति और प्राकृतिक वनस्‍प‍ति के लिए मशहूर है। मौसमी फूलों के लिए मशहूर जुकोउ घाटी भी यहां स्थित है।

मेघालय :-

लिविंग रूट ब्रिज के लिए मशहूर मेघालय में हर साल रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की जाती है। मेघालय खासी पर्वतों में पाए जाने वाले मसालों और औषधीय पौधों के लिए मशहूर है। आज इस खूबसूरत राज्‍य में एशिया का सबसे स्‍वच्‍छ गांव मावलिनोंग भी स्थित है।

मिजोरम :-

मिजोरम के लोगों की सांस्कृतिक सीमा मुख्य रूप से उस आदिवासी समुदाय पर आधारित है जिसे लोकप्रिय रूप से मिज़ोस कहा जाता है। यद्यपि मिज़ो लोगों पर विदेशी घुसपैठों का बहुत अधिक प्रभाव है, फिर भी वे अपनी जीवन शैली और पारंपरिक संस्कृति को बनाए रखने के लिए सख्ती से प्रयास करते हैं, ताकि कोई नुकसान न हो।

नगालैंड :-

नागालैंड पूर्वोत्तर भारत में एक पहाड़ी राज्य है, जो म्यांमार की सीमा है। यह विभिन्न स्वदेशी जनजातियों का घर है, त्योहारों और बाजारों के साथ विभिन्न जनजातियों की संस्कृति का जश्न मनाते हैं। नागालैंड राज्य संग्रहालय प्राचीन हथियार, एक औपचारिक ढोल और अन्य पारंपरिक नागा सांस्कृतिक कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

उड़ीसा:-

उड़ीसा बंगाल की खाड़ी पर एक पूर्वी भारतीय राज्य, अपनी आदिवासी संस्कृतियों और कई प्राचीन हिंदू मंदिरों के लिए जाना जाता है। राजधानी, भुवनेश्वर, सैकड़ों मंदिरों का घर है, विशेष रूप से मुक्तेश्वर। लिंगराज मंदिर परिसर, 11 वीं शताब्दी का है, पवित्र बिंदुसागर झील के चारों ओर स्थित है। ओडिशा राज्य संग्रहालय क्षेत्र के इतिहास और पर्यावरण पर केंद्रित है।

पंजाब:-

पंजाब के लोगों की संस्कृति को दुनिया की सबसे पुरानी और समृद्ध संस्कृतियों में से एक माना जाता है, जिसका इतिहास और जटिलता बहुत ही शानदार है। पंजाबी की संस्कृति व्यापक रूप से पूरे देश में फैली हुई है, पंजाबी दुनिया भर में बसे हैं। पंजाबी की संस्कृति इसकी विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों जैसे दर्शन, कविता, आध्यात्मिकता, शिक्षा, कलात्मकता, संगीत, भोजन, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, सैन्य युद्ध, वास्तुकला, परंपराएं, मूल्य और इतिहास शामिल हैं।

राजस्थान :-

न केवल राजस्थान की संस्कृति बल्कि भारत की संपूर्ण संस्कृति को समृद्ध करने का गौरव राजस्थानी का अपना गौरव है। राजस्थान के लोग अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते हैं जो लगभग 5000 साल पुरानी है और जो वर्तमान समकालीन जीवन शैली के साथ परंपरा और इतिहास का मिश्रण है। राज्य की विविध जनसंख्या के बाद बहुत सारे रीति-रिवाज और परंपराएं हैं और यह लोगों की संस्कृति को अलंकृत करता है।

सिक्किम :-

सिक्किम के लोगों के पास अलग-अलग धर्म, रिवाजों और रहने वाले लोगों के विभिन्न समुदायों की परंपराओं के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। पारंपरिक सिक्किम भाषा और आदिवासी भाषाओं के अलावा सिक्किम के लोग हिंदी और अंग्रेजी जैसी अन्य भाषाओं को भी बोलते हैं।

तमिलनाडु :-

तमिलनाडु, दक्षिण भारत का एक राज्य, इतिहास में विभिन्न राजवंशों द्वारा शासित था और एक असाधारण सांस्कृतिक विरासत है जो वर्षों से चली आ रही है और विरासत में मिली है। राज्य में लगभग 62 मिलियन तमिल हैं जो सबसे प्रसिद्ध द्रविड़ों से संबंधित हैं।

तेलंगाना :-

तेलंगाना राज्‍य कुछ समय पहले ही बना है और इससे पहले से आंध्र प्रदेश का हिस्‍सा हुआ करता था। तेलंगाना चार मीनार, बिरयानी, प्राचीन मंदिरों और इस्‍लामिक वास्‍तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

त्रिपुरा :-

त्रिपुरा राज्य में बंगालियों की बहुत अधिकता है और इसलिए प्रचलित संस्कृति भी बंगाली है। त्रिपुरा के लोग संगीत, ललित कला, प्रदर्शन कला और हस्तशिल्प के मिश्रण के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाने जाते हैं।

उत्तराखंड :-

उत्तराखंड कई हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्‍थलों का केंद्र है। पहले ये उत्तर प्रदेश का ही हिस्‍सा था। ये हिल स्‍टेशन ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए भी मशहूर है।

उत्तर प्रदेश :-

ये ऐतिहासिक राज्‍य अपनी संस्‍कृति और ऐतिहासिक महत्‍व के कारण प्रसिद्ध है। यहां पर दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज महल स्थित है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश अपने धार्मिक और सांस्‍कृतिक जगहों जैसे वाराणसी, आगरा, लखनऊ, फतेहपुरी सीकरी आदि के लिए मशहूर है।

पश्चिम बंगाल :

पश्चिम बंगाल के लोग बंगाली के रूप में अधिक लोकप्रिय हैं और वे बंगला या बंगाली भाषा बोलते हैं जो भारत-यूरोपीय भाषा परिवार की भारत-ईरानी शाखा के इंडो-आर्यन समूह से संबंधित है।

Leave your comment
Comment
Name
Email